essay on rainy season in hindi
Essay,  Hindi Essay

Essay on Rainy Season in Hindi / बरसात के मौसम पर निबंध

282 total views, 1 views today

परिचय : –

बरसात के मौसम गर्मियों के बाद आता है। यह जून के मध्य और अक्तूबर तक निरंतर से शुरू होता है। दक्षिण पश्चिम मानसून हवा चल रही शुरू होता है और समुद्र में आता है। यह जल वाष्प जो बादल में और बारिश के रूप में नीचे संघनित की भारी मात्रा में शामिल है।   

विवरण:-

बरसात के मौसम गर्मियों की गर्मी निकाल देता है। यह पानी का खूब प्रदान करता है। फसलों और सब्जियों बढ़ता है। मवेशी घास चरने के लिए घास का एक बहुत मिलता है। इंद्रधनुष आकाश में देखा जाता है। मोर खुशी में नृत्य करते हैं। किसानों को अपने खेतों में व्यस्त हो जाते हैं। बच्चे बारिश में भीग और चल धाराओं में कागज नौकाओं नाव पाने के लिए प्यार करता हूँ। 

लाभ: –

कभी कभी यह एक साथ दिनों के लिए बारिश होती है। आकाश में चमक और गरज  ke sath बिजली aata hai। प्रकृति केतकी, कदंब और हेना फूलों के साथ सुंदर हो जाता है। टैंक, नहरों, कुओं, नदियों के पानी से भर रहे हैं। मछली प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। बारिश गंदगी और गंदगी दूर धोता है। सब्जियां बहुत बड़े होते हैं।

नुकसान: –

भारी वर्षा के कारण बाढ़ नदियों में आता है। यह दूर गांवों स्वीप। पुरुषों और पशु का एक बहुत डूब रहे हैं। लोग साइट बाहर काम करने कठिनाइयों का सामना करना। संचार काट रहे हैं। गड़गड़ाहट स्ट्रोक और सांप के काटने से कुछ मर जाते हैं। हैजा कई स्थानों में बाहर टूटता है।

निष्कर्ष: –

बरसात के मौसम में किसानों का एक बड़ा दोस्त है। यह भोजन और पानी के दाता के निर्माता है। लोग खुशी से कार त्योहार मनाते हैं। इसके बिना पृथ्वी पर जीवन हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Skip to toolbar