essay on diwali in hindi
Essay,  Hindi Essay

Essay on Diwali in Hindi / दीपावली पर निबंध

331 total views, 1 views today

(परिचय, उत्सव, निष्कर्ष)
  दीवाली एक हिंदू त्योहार है। यह दीपावली या के त्योहार के रूप में जाना जाता है रोशनी। आम तौर पर यह अक्टूबर के महीने में गिर जाता है।

दीवाली एक धार्मिक पृष्ठभूमि है। लोग राम के घर के बाद वह रावण को मार डाला था आने वाले की याद में मनाते हैं। एक अन्य कथा का कहना है कि, राम, जबकि वह में रह रहे थे अपने पिता के लिए अपने ‘श्रद्धा’ की पेशकश की पंबट्टी । इसलिए हिंदुओं का त्योहार के रूप में इस दिन को देख कर दिया गया है रोशनी। वे प्रकाश व्यवस्था सूखे उपजी उनके सामने पिता के नाम फोन जूट पौधों की।
दरअसल दीवाली महान आनन्द का त्योहार है। लोग नए पर डाल वस्त्र। प्रकाश मिट्टी के दीपक, उनके घरों के सामने पंक्तियों में मोमबत्ती, पूजा देवी लक्ष्मी और सफलता और समृद्धि के लिए पेश प्रार्थना। व्यवसायी का इलाज इस दिन अपने व्यवसाय के पहले दिन के रूप में। न्यू रजिस्टर खोल रहे हैं। वे अपने क्रेडिट देय राशि इकट्ठा। दुकानें सजाया जाता है। लोग उपहार और वे प्राप्त यह भी अपने दोस्तों के लिए एक ही दे। अमीर लोगों को मिठाई और नए वितरित गरीब लोगों के बीच कपड़े। कई स्थानों में लोग देवी काली की पूजा करते हैं।
लोग विभिन्न प्रकार के आग काम करता है प्रदर्शित करते हैं। जो आकाश चमकती है और वातावरण पटाखे और बम की आवाज़ के साथ गूंजना। इस साल मैं कटक में दीवाली मनाते हैं। मैं प्रकाश का त्योहार को देखने के लिए चला गया सब नगर।
दीवाली एक बहुत ही मनोरंजक त्योहार है। यह कुछ वैज्ञानिक महत्व है। लोगों का मानना ​​है कि हानिकारक कीड़े और कीड़े लैंप में नष्ट कर रहे हैं जलता हुआ।

13 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Skip to toolbar